दुबई यात्रा की योजना में और कौन से शहर शामिल हो सकते हैं ?

दुबई यात्रा की योजना में और कौन से शहर शामिल हो सकते हैं ?

दुबई यात्रा की योजना में और कौन से शहर शामिल हो सकते हैं ?


सिर्फ कुछ ही सालों पहले दुबई की यात्रा या छुट्टियां सिर्फ 3-4 दिनों की हुआ करती थी (इससे ज़्यादा की ज़रुरत नहीं थी), सभी दुबई हॉलिडे पैकेजेस (Dubai Tour Packages)  में अमूमन धाओ क्रूज पे डिनर होता था, दुबई का सिटी टूर और डेजर्ट सफारी होती थी.

और साथ ही होता था पूरा एक दिन फ्री दुबई के शॉपिंग मॉल में और डेरा गोल्ड सूक में गोल्ड की शॉपिंग के लिए.

पिछले कुछ सालों में दुबई में बहुत बदलाव आया, शेख ज़ायेद रोड का निर्माण हुआ (जो आज दुबई का केंद्र बिंदु है), बुर्ज खलीफा बना (ये दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत है), मिरेकल गार्डन बना, दुबई मॉल बना, पाम जुमेराह का निर्माण हुआ (जहाँ आज मशहूर अटलांटिस होटल मौजूद है).

कुछ सालों पहले ‘दुबई पार्क और रिसोर्ट’ का उद्धघाटन हुआ है जहाँ आपके लिए लेगोलैंड, लेगोलैंड वाटरपार्क, मोशनगेट, और दुनिया का सबसे पहला बॉलीवुड पार्क बनाया गया है.

 

Dubai Top Attractions 

 

Arabian Desert at sunset with Dubai skyline Tour

 

इस बीच अबुधाबी (यूनाइटेड अरब अमीरात की राजधानी है) ने बहुत तरक्की करी अबू धाबी में बहुत से आकर्षण जुड़े.

पर्यटको के लिए अबुधाबी ने विश्व का पहला थीम पार्क शुरू किया जो फेरारी कार के थीम पे बना है साथ ही विश्व की दूसरी बड़ी और सबसे खूबसूरत मस्जिद का निर्माण किया जो यहाँ का सबसे बड़ा आकर्षण है इसे शेख ज़ायेद मस्जिद या ग्रैंड मॉस्क़ कहते हैं.

आज ये आलम है की अगर आप सिर्फ दुबई के आकर्षणों और अबू-धाबी के आकर्षणों को ठीक से देखना चाहते हैं तो आपको कम से कम 6-7 दिनों की ज़रुरत होगी. 

 

Dubai Tour Packages

 

Grand Mosque, famous Abu Dhabi sightseeing Tour

 

 

अमीरात एयरलाइन्स का योगदान

 

अमीरात एयरलाइन्स, दुबई की सरकारी एयरलाइन्स है, हिन्दोस्तान से बहुत से आने जाने वाले लोगों की वजह से अमीरात एयरलाइन्स आज प्रतिदिन 40-45 उड़ाने भरती हैं भारत के विभिन्न शहरों से दुबई के लिए.

यही नहीं, दुबई की ख़ास लोकेशन की वजह से अमीरात एयरलाइन्स आपको यूरोप, अमेरिका, अफ्रीका के ज़्यादातर बड़े शहरों से जोड़ती है, जैसे लन्दन, पेरिस, रोम, वेनिस, बार्सिलोना, मेड्रिड, एम्स्टर्डम, जुरिच, फ़्रंकफ़र्ट, विएना, बर्लिन, न्यूयॉर्क, ऑर्लैंडो, नैरोबी, केप टाउन, जोहानसबर्ग, काहिरा इत्यादि

अमीरात एयरलाइन्स की वजह से भारतीय पर्यटकों के लिए बहुत ही आसान उड़ाने आसानी से उबलभ्ध होती है चाहे आप कहीं भी जाना चाहते हों.

फिर दुबई तो आपको रुकना ही है.

 

 

 

पहले दुबई यात्रा :

 

पहले तो ये जानते हैं की आप दुबई में रहते हुए ही क्या नया जोड़ सकते हैं अपने छुट्टियों में यानि की ऐसी कौन कौन सी जगह हैं जहाँ जा कर आप अपनी एक बेहतरीन छुट्टी मना सकते हैं. 

इन जगहों में जाने के लिए आपको सिर्फ दुबई की फ्लाइट लेनी है.  

आपके पास ये सारे विकल्प हैं :

 

दुबई यात्रा अटलांटिस होटल के साथ

 

अटलांटिस होटल आज की तारिख में दुबई का सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण है, अगर आपकी जेब इजाज़त देती है तो कम से कम एक रात के लिए अटलांटिस होटल में ज़रूर रुकें.

आप इस बेहतरीन रिसोर्ट में रहने के साथ साथ यहाँ के एक्वावेंचर वाटरपार्क और द लॉस्ट चैम्बर एक़ुआरिम भी जा सकते हैं (अगर आप अटलांटिस में रुकें तो ये आपके लिए फ्री होता है) साथ ही इस एक रात रुकने की वजह से आप ब्रेकफास्ट और डिनर का भी आनंद उठा सकते हैं जो पैकेज में शामिल होता है.

अगर आप बच्चों और परिवार के साथ दुबई यात्रा कर रहे हैं तो ये अटलांटिस जाना और भी ज़रूरी है.

लेकिन ये अगर आपके बजट से बाहर जा रहा है तो आप अटलांटिस होटल जा कर इसे देख सकते हैं.

 

05-Days Dubai Tour Package with Atlantis, The Palm

 

Atlantis hotel, The Palm, Dubai Tour

 

 

दुबई यात्रा आबू धाबी के साथ

 

अगर आप दुबई की यात्रा कर रहे हैं तो कम से कम एक दिन आबू धाबी (जो यूनाइटेड अरब अमीरात की राजधानी है) के लिए रखें, आप चाहे तो आबू धाबी में रुक सकते हैं या दुबई से सुबह जा कर शाम में वापिस भी आ सकते हैं लेकिन जाएँ ज़रूर.

इसमें आप को मौका मिलेगा विश्व के फर्ररी थीम पे बने पहले थीम पार्क में जाने का और दुनिया की दूसरी बड़ी और सबसे खूबसूरत मस्जिद देखने का जो आबू धाबी का सबसे बड़ा आकर्षण है इसे शेख ज़ायेद मस्जिद या ग्रैंड मॉस्क़ कहते हैं.

अबू धाबी में लूव्रे म्यूजियम भी है और वार्नर ब्रदर स्टूडियो भी है  

 

05-Days Dubai and Abu Dhabi Tour Packages

 

Sheikh Zayed Grand Mosque tour, Abu-Dhabi, UAE

 

 

दुबई यात्रा ‘दुबई पार्क्स एंड रिसॉर्ट्स’ के साथ

 

‘दुबई पार्क्स एंड रिसॉर्ट्स‘ का उदघाट्न साल 2016 अक्टूबर के महीने में हुआ.  अगर आप बच्चों के साथ दुबई यात्रा कर रहे हैं तो अब आप इसे नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते.

लापिता होटल अपने आप में एक नायब होटल हैं, ये दुबई पार्क्स एंड रिसॉर्ट्स के अंदर ही मौजूद है, जब आप इस होटल में रहते हैं तो बगैर वक़्त जाया करे आप मनचाहे बार किसी भी पार्क में जा सकते हैं, इस होटल में बच्चो के मनोरंजन का खास ख्याल रखा जाता है .

दुबई पार्क्स एंड रिसॉर्ट्स, दुबई की शायद अब तक की सबसे महत्वकांशी योजना है, और क्यों न हो दुबई पार्क्स एंड रिसॉर्ट्स में एक साथ हैं 5 थीम पार्क जैसे  

 

  • लेगोलैंडथीम पार्क      :  Legoland Theme Park
  • लेगोलैंड वाटरपार्क     :  Legoland Waterpark
  • मोशनगेट पार्क          :  Motiongate Park
  • बॉलीवुड पार्क           :  Bollywood Park
  • रिवरलैंड दुबई           :  Riverland Park

 

Dubai Adventure Tour with 3-Days Stay in Lapita Hotel, Dubai Parks and Resorts

05-Days Best of Dubai Holiday Tour with Legoland

 

legoland Dubai tour holiday

 

 

अब देखिये दुबई के साथ आप कौन से शहर जोड़ सकते हैं :

 

एमिरेट्स एयरलाइन्स की बेहतरीन उड़ानों की वजह से बहुत से लोग अपनी अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका की छुट्टियों को दुबई के साथ जोड़ते हैं, इससे आपको मौका मिलता है दुनिया की 2 या ज़्यादा जगहें देखने का एक ही छुट्टी या यात्रा में

अब देखिये दुबई के साथ आप कौन से शहर जोड़ सकते हैं या कौन से शहर या देश सबसे मशहूर है.

 

दुबई यात्रा मॉरिशस के साथ

 

दुबई और मॉरिशस सबसे मशहूर मेल है, जितना ये हनीमून के लिए जाना जाता है उतना ही ये बच्चों के साथ यात्रा कर रहे परिवारों के बीच मशहूर है.

हो भी क्यों न आपको मौका मिलता है दुनिया के सबसे अच्छे समुंदरी तटों, मॉरिशस के आकर्षणों को देखने का और दुबई के आकर्षणों के आनंद लेने का एक ही छुट्टी में.

 

08-Days Tour - Best of Dubai and Mauritius 

 

mauritius tour Packages

 

 

दुबई यात्रा स्विट्ज़रलैंड के साथ

 

स्विट्ज़रलैंड जाना करीब करीब हर भारतीय का सपना होता है, हनीमून के लिए तो पक्का. 

आपको मालूम है स्विट्ज़रलैंड में एमिरेट्स एयरलाइन्स के आगमन और प्रस्थान के वक़्त के हिसाब से सबसे बेहतरीन उड़ान होती है. और वापसी में आप दुबई 3,4 या 5 दिनों के लिए रुक सकते हैं.

स्विट्ज़रलैंड के आकर्षणों के साथ  दुबई यात्रा एक बेहतरीन मेल है , एक तरफ पहाड़ी चोटियां, बर्फ और वादिया दूसरी तरफ शॉपिंग, रेगिस्तान और असीमित मनोरंजन.

 

07-Days Package Tour – Best of Dubai & Switzerland

 

Famous Train with Jungfrau Mountain, Switzerland

 

 

दुबई यात्रा साउथ अफ्रीका के साथ

 

साउथ अफ्रीका अपने प्राकर्तिक आकर्षणों और वन्य जीवन के लिए विश्वविख्यात है केप टाउन और जोहानसबर्ग यहाँ के 2 बड़े शहर है, साउथ अफ्रीका में ज़्यादातर आकर्षणों तक जाने के लिए आपको इन दोनों में से एक या दोनों शहर जानने की ज़रुरत होती है.

एमिरेट्स एयरलाइन्स इन दोनों शहरों के लिए अच्छी उड़ाने उपलभ्द कराती है. और ऐसे बनती है आपकी ‘साउथ अफ्रीका और दुबई की यात्रा’ ये मेल भी लाजवाब है – एक तरफ प्राकर्तिक आकर्षण, वन्य जीवन दूसरी तरफ दुबई एक लाजवाब शहर.

 

South Africa Tour Packages 

 

South Africa. Safari tour in Kruger National Park

 

 

दुबई यात्रा पेरिस के साथ 

 

वैसे तो पेरिस के आकर्षण अपने आप में ही पूरी दुनिया से सबसे ज़्यादा पर्यटक आकर्षित करते हैं, बहुत से यात्रियों के लिए पेरिस जाना और साथ में दुबई में रुक के शॉपिंग करना भी छुट्टियों का एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है 

 

Paris Holiday Tour Packages

 

Paris tour packages

 

ये सिर्फ कुछ ही उदाहरण थे उन शहरों या देशों के जिनको हम अपनी दुबई यात्रा के साथ जोड़ कर एक अच्छी छुट्टी की प्लानिंग कर सकते हैं लेकिन ये लिस्ट यहाँ ख़तम नहीं होती, आप और भी बहुत कुछ कर सकते है …

दुनिया बहुत बड़ी है.

 

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.