रूस के शहर सेंट पीटर्सबर्ग के खास आकर्षण जिन्हें आप ज़रूर देखें

रूस के शहर सेंट पीटर्सबर्ग के खास आकर्षण जिन्हें आप ज़रूर देखें

रूस के शहर सेंट पीटर्सबर्ग के खास आकर्षण जिन्हें आप ज़रूर देखें


वैसे तो रूस में देखने की कई लुभावनी जगहें हैं, लेकिन सेंट पीटर्सबर्ग शहर की एक खास पहचान है. एक बेहद खूबसूरत शहर जिसकी स्थापना करी थी पीटर द ग्रेट ने. सेंट पीटर्सबर्ग शहर रूस की इम्पीरियल (शाही) राजधानी था. (आसानी से बुक कीजिये रूस के खास आकर्षणों के टूर)

सेंट पीटर्सबर्ग शहर रूस की इम्पीरियल (शाही) राजधानी होने की वजह से एक सांस्कृतिक केंद्र है और यहाँ रूस के सांस्कृतिक आकर्षणों की भरमार है. संस्कृति के साथ साथ यहाँ कई पार्क हैं, रेस्टोरेंट है, कैफ़े हैं और यहाँ की नाइटलाइफ़ भी बुरी नहीं हैं.

लेकिन अगर इतनी सारी चीज़े हों देखने और अनुभव करने के लिए और वक़्त की कमी हो (जो हमेशा रहती है) तो इस खूबसूरत शहर का ज़ायका कैसे लें ?

आइये देखते हैं रूस के शहर सेंट पीटर्सबर्ग के खास आकर्षण जिन्हें आप ज़रूर देखें

 

St. Petersburg | Picture Flickr Ninara 

 

रूस के शहर सेंट पीटर्सबर्ग के खास आकर्षण जिन्हें आप ज़रूर देखें

 

 

  Hermitage Square | Picture Flickr David Orban 

 

सेंट पीटर्सबर्ग में पैदल यात्रा कीजिये.

 

जोसफ ब्रॉड्स्की ने लिखा था ' अपनी जवानी के दिनों में सेंट पीटर्सबर्ग में पैदा हुआ हर एक आदमी कम से कम उतना पैदल चलता है जितना की एक अच्छा बेडोविन चलता होगा'. उनके कहने का ये मतलब बिलकुल नहीं था की सेंट पीटर्सबर्ग में वाहनों की कमी है या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में चलना बहुत महंगा है बल्कि ये की सेंट पीटर्सबर्ग इतना खूबसूरत है की इसको देखने का असली मज़ा तभी है जब आप इसे पैदल घुमते हुए देखें.

आप कई तरीकों से सेंट पीटर्सबर्ग में पैदल घूमना शुरू कर सकते हैं. आप अपनी पैदल यात्रा शानदार सेंट इसाक कैथेड्रल से शुरू कर सकते हैं. आप एक थीम भी चुन सकते हैं अपने टूर के लिए जैसे की अगर आपकी पसंद लिटरेचर है तो आप फ्योदोर दोस्तोयेव्स्की के पदचिन्हो को फॉलो करते हुए डाउनटाउन एरिया घूम सकते हैं. 

 

Saint-Petersburg, Russia Nevsky Prospect | Picture Flickr Ninara 

 

सांस्कृतिक धरोहरों के लिए पूरा एक दिन दें

 

अपनी स्थापना के वक़्त से सेंट पीटर्सबर्ग में इतना कुछ हुआ है. इस शहर के शानदार इतिहास की निशानियाँ आज भी मौजूद हैं. रूस, सेंट पीटर्सबर्ग और दुनिया की शानदार सांस्कृतिक विरासत देखने के लिए सबसे अच्छा तरीक़ा है की आप यहाँ के 'द स्टेट हरमिटेज म्यूजियम' जाएँ.'

द स्टेट हरमिटेज म्यूजियम' में क़रीब चार सौ कमरे हैं जो तीन मंज़िलों और पांच अलग अलग इमारतों में फैले हुए हैं. जब आप यहाँ जायेंगे तो अपने सीमित वक़्त में सब कुछ देखना आपके लिए नामुमकिन होगा. आप इन कुछ टिप्स का सहारा ले सकते हैं

सबसे पहले तो आप हमारी वेबसाइट( Sightseeing and activities in St Petersburg) से यहाँ की टिकट पहले से ही ले के जाएँ, आप यहाँ की टिकट लेने के लिए लम्बी लाइन से बच जायेंगे. अगर आप सेंट पीटर्सबर्ग में ज़्यादा दिनों के लिए रह रहे हैं तो ये टिकट 2-दिनों की लीजियेगाजब आप यहाँ पहुचें तो यहाँ के कलेक्शन यहाँ के फ्लोर (मंज़िलों) के हिसाब से देखना शुरू करें.
 
याद रखिये यहाँ खो जाने में आपको देर नहीं लगेगी, ये इमारतें इतनी विशालकाय हैं और यहाँ इतने लोग होते हैं की इसमें भी अलग ही मज़ा है. प्राचीन समय की चीज़ें आपको ग्राउंड फ्लोर में मिलेगी जबकि ऊपर की दो मंज़िलें यूरोपियन पेंटिंग्स के लिए समर्पित हैंमान के चलिए आप एक दिन का टिकट लें या दो दिनों का, आप सारे कलेक्शंस बिलकुल नहीं देख सकते, उसके लिए आप को हफ़्तों या महीने के लिए रुकना पड़ेगा.
 
ऐसा है हरमिटेज म्यूजियम. लेकिन अगर आप कुछ ख़ास चीज़ों को देखना चाहते हैं तो उसकी एक लिस्ट बना के लाएं और एक मैप के साथ आप सीमित समय में एक एक कर के देख सकते हैं.. 
 
 

The State Hermitage Museum is one of the oldest and biggest museums in the world. | Picture Flickr Kuhnmi 

 

रूसी की तरह पियें

 

जाइये 'द डेड पोएट्स बार' (The Dead Poets Bar) ये शहर का एक मशहूर बार है जहाँ आप सिर्फ व्हिस्की के 80 से ज़्यादा अलग अलग जायकों का स्वाद ले सकते हैं ये पीने का शौक़ रखने वालों के लिए दुनियां के कई देशों से लायी गई हैं, यहाँ का खाना भी लाजवाब है और कभी कभी यहाँ सांस्कृतिक आयोजन भी होते हैं. शायद आप रूस की वोडका का ज़ायका भी लेना चाहें आख़िरकार जब जब आपने वोडका की बात सुनी होगी आपने रूस का नाम भी ज़रूर सुना होगा. 

 

Russian Vodka | Picture Flickr Avelino Maestas 

 

एक-दो चर्च भी ज़रूर जाएँ

 

सेंट इसाक कैथेड्रल न सिर्फ एक शानदार इमारत है बल्कि आप इस चर्च के ऊपर चढ़ कर सेंट पीटर्सबर्ग शहर का खूबसूरत नज़ारा भी ले सकते हैं. 

 

Saint-Petersburg, Russia Kazan Cathedral | Picture Flickr Ninara 

 

कुछ अलग और नया करें

चर्च, कैथेड्रल, पार्क और म्यूजियम जाना सभी पर्यटकों के लिए एक आम बात है और ज़रूरी भी है, आप कुछ अलग और नया भी कर सकते हैं. सेंट पीटर्सबर्ग में अगर आप कुछ अलग करना चाहते हैं तो आप रूसी वोडका म्यूजियम जा सकते हैं, आप शायद उस जगह को देखना चाहें जहाँ रासपुतिन का क़त्ल हुआ था या फिर आप उस संग्रहालय में जाना चाहें जो स्वच्छता को समर्पित है (museum of hygiene) 

 

The Three Graces by Canova. Hermitage State Museum | Picture Flickr Leon Yaakov 

 

रूस के इस खूबसूरत शहर सेंट पीटर्सबर्ग में आकर्षणों की कमी नहीं है, अफ़सोस है की हमारे पास हर यात्रा में वक़्त सीमित ही होता है और इस सीमित वक़्त में सब कुछ देखना और अनुभव करना संभव नहीं होता लेकिन इन ऊपर बताई गयी चीज़ों से आपको सेंट पीटर्सबर्ग के खास आकर्षणों का अनुभव ज़रूर हो जायेगा.

See : St Petersburg Holiday Packages

 

WORLD CUP'2018, RUSSIA

 

 

 

 

Get in Touch - La Vacanza Travel

 

 

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.