जानिए क्यों Queenstown को कहते हैं Adventure Capital of the World

जानिए क्यों Queenstown को कहते हैं Adventure Capital of the World

जानिए क्यों Queenstown को कहते हैं Adventure Capital of the World


क्वींसटाउन (Queenstown) न्यूज़ीलैंड ( New Zealand ) का एक छोटा लेकिन बेहद खूबसूरत शहर है, क्वींसटाउन साउथर्न ऐल्प्स की पर्वतीय शृंखला से घिरा हुआ है और एक तरफ है लाजवाब लेक वक़ातिपु . इस तरह के बेहतरीन प्राकर्तिक सौंदर्य के साथ इस शहर में न्यूज़ीलैंड आने वाले हर यात्री के लिए घूमने, देखने और करने के लिए बहुत से विकल्प पूरे साल मौजूद होते हैं.

क्वींसटाउन शहर में मौजूद तमाम एक्टिविटीज जैसे Bungy Jump, Tandem Skydive, White Water Rafting, Shotover Jet और भी बहुत सारी एक्टिविटीज की वजह से ये शहर 'Adventure Capital of the World' के नाम से मशहूर है. आइये देखते हैं क्वींसटाउन शहर में मौजूद तमाम एक्टिविटीज में से 10 बेहतरीन एक्टिविटीज जिन्हे आप अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं और मज़े ले सकते हैं अपनी न्यूज़ीलैंड हॉलिडे के दौरान. 

 

#10 Bungy Jump | बंजी जम्प

 
बंजी जम्प आप हमेशा तस्वीरों में या वीडियो में देखते हैं और ये ख्याल आता है की काश आप ये कर पाते कभी.  क्वींसटाउन, न्यूज़ीलैंड में बंजी जम्प के सबसे अच्छे अवसर मौजूद है. ( See all outdoor activities in Queenstown, New Zealand )
 

 

 

 

#9 Walking | पैदल

 

आप कितने फिट है इससे फर्क नहीं पड़ता सबकी फिटनेस के हिसाब से आपको कोई न कोई टूर मिला जायेगा. आप यहाँ पुरे दिन का, आधे दिन का या कुछ घंटो का पैदल चलने वाला टूर ले सकते हैं. क्वींसटाउन के प्राकर्तिक आकर्षको को देखने और समझने के लिए ये एक बेहतरीन तरीका है. 

 

 

 

#8 River राफ्टिंग | रिवर राफ्टिंग

 

रिवर राफ्टिंग, आप पहली बार कर रहे हैं या आप एक्सपर्ट हैं, दोनों ही सूरत में कवरौ नदी Kawarau River रिवर राफ्टिंग के लिए आदर्श है. 

 

 

 

#7 Mountain Biking | पहाड़ो में साइकल सवारी

 

आप गोंडोला की सवारी कर के ऊपर तक जा सकते हैं और साइकल में सवारी करते हुए नीचे तक आ सकते है. रस्ते में मिलेगी आपको बेइंतेहा प्राकर्तिक खूबसूरती और एक ऐसा थ्रिल जो आपको पुरे जीवन में याद रहेगा.
 

 

 

 

 

 

#6 Shotover Jet | शॉटओवर जेट

 

 

 

 

 

 

#5 Helicopter Flight

 

क्वींसटाउन Queenstown को ऊपर से देखने का मज़ा ही कुछ और है. यहाँ आ के एक हेलीकाप्टर की सवारी ज़रूर करें. इसे आप ज़िन्दगी भर याद रखेंगे
 

 

 

 

#4 Golf | गोल्फ

 

क्या आप गोल्फ खेलने के शौकीन हैं ? अकेले क्वींसटाउन में या सिर्फ छोटी सी ड्राइव पे आपको 6 गोल्फ कोर्स मिलेंगे. क्वींसटाउन में लाजवाब प्राकर्तिक खूबसूरती के बीच गोल्फ खेलने का मज़ा ही कुछ और है. आपने गोल्फ खेलने की शुरुआत करी हो या आप सीरियस गोल्फर हों , दोनों ही सूरत में यहाँ गोल्फ का आपको बहुत मज़ा आएगा. 

 

 

#3 Snowboarding and Skiing | स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग

 

क्वींसटाउन के पास 4 स्की फ़ील्ड्स हैं, जिनकी वजह से स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग के लिए यहाँ बेहतरीन मौके मिलते है. 

 

 

 

#2 Skydive in Queenstown | स्काईडाइव

 

स्काईडाइव आपने कहीं करी या नहीं करी, क्वींसटाउन में ये मौका मत जाने दीजियेगा, आप चुन सकते हैं, 9000 फ़ीट , 12000 फ़ीट  or 15000 फ़ीट  तक की स्काईडाइव. ये यहाँ का सबसे बड़ा आकर्षण है 

 

 

#1 Pictures & Selfie | तस्वीरें और सेल्फ़ी

 

ऐसी बेजोड़ और लाजवाब प्राकर्तिक खूबसूरती बीच जब आप छुट्टियां मना रहे हो तो हज़ार दो हज़ार तस्वीरें और सेल्फ़ी तो बनती हैं. बताइये आप क्या सोचते हैं ? 

 

 

 

 

तो ये थीं ‘Top 10 Things to do in Queenstown, New Zealand, इनकी और इनके जैसी और बहुत एक्टिविटीज की वजह से ही क्वींसटाउन कहलाता है 'Adventure Capital of the World' अगर आप भविष्य में क्वींसटाउन न्यूज़ीलैंड जाने का मन बना रहे हैं तो आपको इन लिंक्स के ज़रिये बहुत मदद मिलेगी. 

 

Important Links

 

हमसे संपर्क करने के लिए - La Vacanza Travel 

  

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.